विश्व की प्रमुख ठंडी जलधाराऐं gk ट्रिक्स हिंदी में | Major cold streams of the world G.K Tricks in Hindi

विश्व की प्रमुख ठंडी जलधाराऐं gk ट्रिक्स हिंदी में | Major cold streams of the world G.K Tricks in Hindi





नमस्कार दोस्तों आज हम इस लेख के माध्यम से विश्व की कुछ प्रमुख ठंडी जलधाराओं के बारे में अध्ययन करेंगे, अगर आप विश्व भूगोल का अध्ययन कर रहे है तो Major cold streams of the world में से एक प्रशन आपको किसी न किसी परीक्षा में जरुर पूछ लिया जाता है इसलिए आज हां इसे gk tricks in hindi के माध्यम से याद करेंगे | 




gk-tricks-cold-streams-in-hindi

महासागरीय जलधारा 


एक निश्चित दिशा में बहुत अधिक दूरी तक महासागरीय जल की एक विशाल जल राशि के प्रवाह को महासागरीय जलधारा कहते हैं। जलधारा दो प्रकार की होती हैं। 

1. गर्म जलधारा 
2. ठंडी जलधारा 

1. गर्म जलधारा  


निम्न अक्षांशों में उष्णकटिबंधीय से उच्च समशीतोष्ण और अप ध्रुवीय कटिबंधों की ओर बहने वाली जल्द धाराओं को गर्म जलधारा कहते हैं ।
उनके जल का तापमान मार्ग में आने वाले जल के तापमान से अधिक होता है अतः यह जलधाराएं जिन क्षेत्रों में चलती हैं वहां का तापमान बढ़ा देती हैं। 

2. ठंडी जलधारा 


उच्च अक्षांशों से निम्न अक्षांशों की ओर बहने वाली जलधारा को ठंडी जलधारा कहते हैं। 
यह प्रायः ध्रुव से भूमध्य रेखा की ओर बहती हैं तथा उनके जल का तापमान रास्ते में आने वाले जल के तापमान से कम होता है अतः यह जलधाराएं जिन क्षेत्रों में बहती हैं वहां का तापमान घटा देती हैं। 

उत्तरी गोलार्ध की जलधाराएं अपनी दाएं और प्रवाहित होती हैं तथा दक्षिणी गोलार्ध की जल धाराएं अपनी बाई और प्रवाहित होती हैं यह सभी कोरिओलिस बल के प्रभाव के कारण होता है। 

इसका तात्पर्य है कि महाद्वीपों के पूर्व हिस्सों के तट पर ठंडी जलधाराएं प्रवाहित होती हैं तथा महाद्वीपों के पश्चिम तट पर ग्राम जलधाराएं प्रवाहित होती हैं। 


प्रत्येक महासागर के पूर्वी और पश्चिम में ठंडी तथा गर्म जलधाराएं प्रवाहित होती हैं लेकिन आज हम इस लेख के माध्यम से उन सभी महत्वपूर्ण ठंडी जलधारा का अध्ययन करेंगे जो परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण है और आगामी परीक्षा में पूछे जाने की संभावनाएं हैं।


Trick - 

“हम बोले ग्रीन बगुला क्यों केला FAK (फ़ेंक) रहा है |”

हम बो – हम्बोल्ट की धारा

ले – लेब्रोडोर की धारा

ग्रीन – ग्रीनलैंड की धारा

बगुला – बेंगुऐला की धारा

क्यों – क्युराइल की धारा

केला – कैलीफ़ोर्निया की धारा

F – फ़ाकलैंड की धारा

A – आखोस्टक की धारा

K – कनारी की धारा

Post a Comment

Previous Post Next Post