Vitamins के रासायनिक नाम याद करे GK Trick के साथ | GK Trick In Hindi

Vitamins के रासायनिक नाम याद करे GK Trick के साथ | GK Trick In Hindi

नमस्कार दोस्तों अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं और आप सरकारी नौकरी की परीक्षा देने जा रहे हैं तो सामान्य अध्ययन में विज्ञान की शाखा द्वारा विटामिन पर आधारित प्रश्न अधिकांश परीक्षा में पूछे जाते हैं जिसमें विटामिन पर आधारित प्रश्न जैसे विटामिन का रासायनिक नाम या विटामिन पर आधारित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न पूछ ले जाते हैं तो आज हम विटामिन पर आधारित सभी प्रश्नों को आसानी से याद करेंगे।


vitamin-gk-tricks-in-hindi



विटामिन किसे कहते हैं और यह कितने प्रकार की होती हैं?


Vitamins हमारे खाद्य में पाए जाने वाले ऐसे तत्व होते हैं जिनके द्वारा हमारे शरीर की कोशिकाओं के विकास कार्य और वृद्धि होती है। विटामिन हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व है क्योंकि इसके द्वारा हमारे शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान होती है हमारे खाद्य पदार्थ में 13 प्रकार की विटामिन पाई जाती हैं जिनको दो भागों में बांटा जाता है।

1. जल में घुलनशील विटामिन :

ऐसी विटामिन जो जल में घुलनशील होती हैं अर्थात जल में खुल जाती हैं उन्हें जल में घुलनशील विटामिन कहते हैं उदाहरण के लिए विटामिन बी और सी जल में घुलनशील विटामिन है।


2. वसा में घुलनशील विटामिन :

ऐसी विटामिन जो वास अर्थात तेल में घुलनशील होती हैं उन्हें वास में घुलनशील विटामिन कहा जाता है उदाहरण के लिए विटामिन A, D, E, और K वसा में घुलनशील विटामिन है।



1.Vitamin-A (विटामिन-A):-

विटामिन A का रासायनिक नाम रेटिनोल है जो की एक वसा में घुलनशील विटामिन है इसकी कमी से हमारे शरीर में रतौंधी संक्रमणों का खतरा तथा जीरोप्थैरलमिया आदि बीमारियों से व्यक्ति ग्रसित हो जाता है।

विटामिन A की पूर्ति के लिए दूध, अंडा, पनीर, हरी साग सब्जी तथा मछली आदि में विटामिन A पूर्ण रूप से पाया जाता है।


2. Vitamin-B (विटामिन-बी):-


विटामिन B का रासायनिक नाम थाइमीन होता है विटामिन डी की कमी से हमारे शरीर में बेरी बेरी रोग होता है।

विटामिन B मूँगफली, तिल, सुखी मिर्च, अंडा, गाजर, खमीर, दूध, साबुत अन्न, समुद्री भोजन, चावल, गेहूँ, हरी-सब्जी आदि इसके प्रमुख स्रोत हैं जिनके द्वारा हम अपने शरीर में विटामिन बी को मेंटेन कर सकते हैं।


3. Vitamin-C (विटामिन-सी):-

विटामिन सी की कमी से हमारे शरीर के मसूढ़े का फूलना, स्कर्वी, चिड़चिड़ापन, भूख न लगना, सुस्ती, वजन कम होना, बुखार, कमजोरी, टांगों में दर्द, थकाव आदि रोग होते हैं ।


विटामिन C का रासायनिक नाम एस्कॉर्बिक एसिड (Ascorbic Acid) विटामिन सी मुख्यतः नींबू, संतरा, अमरूद, काले किशमिश, लाल मिर्च, हरी मिर्च, पीला शिमला मिर्च, लाल शिमला मिर्च, स्ट्राबेरी, पपीता, लीची, मटर, फूलगोभी, आलू, टमाटर, आँवला आदि में भरपूर मात्रा में पाई जाती है।


4.Vitamin-D (विटामिन - D):- 


विटामिन डी की कमी से हमारे शरीर में कमी से होने वाले रोग:- रिकेट्स (बच्चों में), ऑस्टिओमलेशिया (वयस्क), पाचन संबंधी परेशानी, बाल झड़ना, सिर में पसीना आना, हड्डियों और जोड़ों पर दर्द होना, पाचन संबंधी परेशानी उत्पन्न होती है।

विटामिन D का रासायनिक नाम कैल्सिफैरोल (Calciferol) जो हमें पपीते के पीले भाग, टमाटर, हरी सब्जियां, शलजम, नींबू, मालटा, मूली, पत्ता गोभी, पनीर, सूर्य का प्रकाश, दूध आदि खाद्य पदार्थ के स्रोत के रूप में पाया जाता है।
विटामिन डी को सूर्य द्वारा प्राप्त विटामिन डी के नाम से भी जाना जाता है।


अन्य GK Trick पढने के लिए Click करे -

5.Vitamin-E (विटामिन - E):-

विटामिन E की कमी से होने वाले रोग:- जनन शक्ति का कम होना, एनीमिया, कंकाल मायोपथी, गतिभंग, परिधीय न्यूरोपैथी, रेटिनोपैथी, प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया, तंत्रिका क्षति आदि रोग होते हैं ।


इसका रासायनिक नाम टोकोफेरोल (Tocopherol), यह बादाम, मूंगफली, अखरोट, सूरजमुखी के तेल, गेहूं, कुसुम, मक्का, सोयाबीन आदि खाद्य पदार्थों में पाया जाता है।


6. Vitamin-K (विटामिन - K):- 


विटामिन के की कमी से होने वाला रोग रक्त का थक्का नहीं बनता रक्त का थक्का एक ऐसी बीमारी है यदि किसी व्यक्ति के चोट लग जाती है तो वह गाव पर रक्त का थक्का या करंट नहीं जानता है जिस व्यक्ति की चोट लंबे समय तक रहती है।


विटामिन के का रासायनिक नाम फिलोक्विनॉन (Piloquilone) जो हमें टमाटर, हरी सब्जियाँ, दूध आदि में पाई जाती है।
अगर आप अपने शरीर में विटामिन के की मात्रा को नियंत्रित रखना चाहते हैं तो आप निम्न खाद्य पदार्थ के द्वारा नियंत्रण कर सकते हैं।








Post a Comment

Previous Post Next Post