पश्चिम की ओर बहने वाली नदियाँ | Paschim ki aur Bahene wali Prmukh Nadiyan GK Trick in Hindi

पश्चिम की ओर बहने वाली नदियाँ | Paschim ki aur Bahene wali Prmukh Nadiyan GK Trick in Hindi



gk-tricks





पश्चिम की ओर बहने वाली नदियाँ | Paschim Ki Aur Behene Wali Pramukh Nadiyan gk tricks in hindi 

GK Tricks: "नाश्ते में लो घी"

ना – नर्मदा

श – साबरमती

ते – ताप्ती

में – माही

लो – लूनी

घी – घग्गर




भारतीय उपमहाद्वीप की पश्चिम की ओर से बहने वाली नदियां है 

भारतीय भूगोल का सर्वाधिक महत्वपूर्ण टॉपिक भारत की प्रमुख नदियां हैं जो यूपीएससी से लेकर सभी परीक्षाओं में इसमें से प्रश्न अवश्य पूछा जाता है तो आज हम भारत की फोन महत्वपूर्ण नदियों के बारे में विस्तृत से अध्ययन करेंगे जो भारतीय उपमहाद्वीप में पश्चिम की ओर से बहने वाली नदियां है ।

भारतीय नदियों को कितने भागों में विभाजित किया जाता है


भारतीय उपमहाद्वीप एक विशालकाय महाद्वीप है जो उत्तर में हिमालय से और दक्षिण में हिंद महासागर बंगाल की खादी और अरब सागर से गिरा हुआ है।

अतः भारतीय नदियों को हम दो भागों में बांट सकते हैं

1. हिमालय से निकलने वाली नदियां

2. प्रदीप भारत की नदियां


आज हम भारतीय उपमहाद्वीप की पश्चिम की ओर बहने वाली प्रमुख नदियों के बारे में जानेंगे और इसके साथ पश्चिम की ओर बहने वाली नदियों को कैसे ट्रिक के माध्यम से याद किया जा उसे ट्रिक को भी आपके साथ साझा करेंगे।

नर्मदा नदी (Narmada River): 


नर्मदा नदी का उद्गम स्थल अमरकंटक पहाड़ियां जो की जबलपुर मध्य प्रदश में स्थित है। नर्मदा नदी की यह एक विशेषता है कि यह अपनी भ्रंश घाटी में बहती हुई अपनी प्रमुख सहायक नदियों के साथ पूर्व से पश्चिम दिशा की ओर बहते हुए अरब सागर में गिरती है। नर्मदा नदी विद्यांचल पहाड़िया के समांतर स्थित है और यह ज्वार नंद मुख का निर्माण करती है।


साबरमती नदी (Sabarmati River) : 

साबरमती नदी भारतीय प्रायद्वीपीय की एक प्रमुख नदी है जो राजस्थान के उदयपुर जिले के समीप अरावली पर्वतमाला से निकलती है। अरावली पर्वतमाला भारत की सर्वाधिक प्राचीन पर्वतमाला है। यह नदी राजस्थान व गुजरात की संयुक्त नदी नदी है जो 371 किलोमीटर की यात्रा पूरी करके अरब सागर में खंभात की खाड़ी में गिरती है।
अहमदाबाद व गांधीनगर जैसे प्रमुख शहर साबरमती नदी के किनारे बसे हुए हैं।


ताप्ती नदी (Tapti River) : 


ताप्ती नदी का उद्गम स्थल बैतूल जो कि मध्य प्रदेश में स्थित सतपुड़ा पहाड़िया को माना जाता है ताप्ती नदी भी नर्मदा नदी के समान अपनी भ्रंश घाटी में प्रवाहित होती हुई पूर्व से पश्चिम की ओर अरब सागर में गिरती है। ताप्ती नदी भी ज्वार नंदमुख का निर्माण करती है।

माही नदी (Mahi River) : 

माही नदी पश्चिम को प्रवाहित होने वाली एकमात्र ऐसी नदी है जो कर्क रेखा को दो बार काटती है माही नदी का उद्गम स्थल मध्य प्रदेश के धार जिले के समीप विद्यांचल पर्वतमाला से है।
यह अपना जल अरब सागर में खंभात की खाड़ी में गिरती है


लूनी नदी (Looni River) :


लूनी नदी राजस्थान के अजमेर से निकलती है तथा रन के कच्छ में समाप्त हो जाती है। यह भारत की एकमात्र नदी है जो स्थल से आरंभ होकर स्थल पर ही समाप्त हो जाती है।

घघर नदी (Ghaggar River) : 


घघर नदी पश्चिम उत्तर भारत की एकमात्र मौसमी नदी है जो मानसून आने पर बहने लगती है यह नदी हिमाचल प्रदेश में शिवालिक पहाड़ियों से निकलती है और सरस्वती नदी में जाकर मिल जाती है।




इन GK tricks को भी देखे - 



वायुमंडल की परतो के नाम याद करे gk tricks in hindi




Post a Comment

Previous Post Next Post