प्राथमिक सेल कौन कौन से होते है GK Trick | Physics GK Trick in Hindi

प्राथमिक सेल कौन कौन से होते है GK Trick


भौतिक विज्ञान Physics पर आधारित प्राथमिक सेल Primary Cell कौन-कौन से होते है अधिकांश परीक्षाओं में प्रश्न पूछा जाता है, तो इसे आसानी से याद करने के लिए हम आपके लिए लेकर आए हैं एक महत्वपूर्ण GK Trick जिसके द्वारा आसानी से याद कर सकते हैं |



gk-trick-in-hindi






शुष्क ले बट वो डेनी कैद



शुष्क - शुष्क सेल

लेक - लेकशासी

बट - बटन सेल

वो - वोल्टीय

डेनी - डेनियल

कैद - कैडमियम


विद्युत सेल क्या है? | प्राथमिक सेल एवं द्वितीयक सेल || What Is An Electric Cell? | Primary Cell And Secondary Cell

विद्युत सेल (Electric Cell)

विद्युत सेल एक ऐसी युक्ति है जो रासायनिक क्रिया द्वारा किसी परिपथ में आवेश प्रवाह को अनवरत बनाये रखती है। विद्युत सेल में दो छड़ होती हैं, जिन्हें इलेक्ट्रोड कहते हैं। एक छड़ कैथोड का कार्य करती है तथा दूसरी छड़ एनोड का कार्य करती है। बाह्य परिपथ में इलेक्ट्रान, कैथोड से एनोड की ओर चलते हैं एवं विद्युत अपघट्य में आयन, एनोड से कैथोड की ओर चलते हैं।

विद्युत सेल के प्रकार (Types Of Electrical Cells)

विद्युत सेल दो प्रकार के होते हैं–
1. प्राथमिक सेल
2. द्वितीयक सेल।


प्राथमिक सेल (Primary Cell)

ये सेल रासायनिक ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में बदलते हैं। इनमें होने वाली रासायनिक क्रिया अनुत्क्रमणीय होती है। इन सेलों को केवल निरावेशित किया जा सकता है। इनका आन्तरिक प्रतिरोध एक से दो ओह्म होता है। इन सेलों के द्वारा प्रबल धारा नहीं ली जा सकती।
उदाहरण– साधारण वोल्टीय सेल, लेक्लांशी सेल, डेनियल सेल, शुष्क सेल आदि।

द्वितीयक सेल (Secondary Cell)

इन सेलों में विद्युत ऊर्जा, रासायनिक ऊर्जा में परिवर्तित होती है एवं पुनः रासायनिक ऊर्जा, विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित हो जाती है। इन सेलों को संचायक सेल भी कहा जाता है। इन सेलों को आवेशित और निरावेशित दोनों किया जा सकता है। इनमें होने वाली रासायनिक क्रिया उत्क्रमणीय होती है। इन सेलों का आन्तरिक प्रतिरोध 0.1 से 0.001 ओह्म के मध्य होता है। इन सेलों के द्वारा प्रबल धारा ली जा सकती है।

उदाहरण– सीसा संचालक सेल, नीफे सेल आदि।



For More Tricks You Can Click Here












Post a Comment

Previous Post Next Post