गंगा नदी में मिलने वाली प्रमुख नदियों के नाम GK Trick in Hindi 2023 | GK Trick | gk ट्रिक | Geography GK Trick In Hindi

Geography Trick In Hindi

गंगा नदी में मिलने वाली प्रमुख नदियों के नाम Trick


भारतीय भूगोल Indian Geography पर आधारित गंगा नदी में मिलने वाली प्रमुख नदियों के नाम अधिकांश परीक्षाओं में प्रश्न पूछा जाता है, तो इसे आसानी से याद करने के लिए हम आपके लिए लेकर आए हैं एक महत्वपूर्ण GK Trick जिसके द्वारा आसानी से याद कर सकते हैं |


gk-trick-in-hindi
"यसोदा को राम शा कंगन चाहिए"

य       – यमुना

सो     – सोन

दा      – दामोदर

को     – कोसी

रा      – राम गंगा

म      – महानंदा

शा    – शारदा (काली)

क     – करनाली

गन   – गंडक

गंगा, या गंगा, उत्तरी भारत की एक प्रमुख नदी है जो हिमालय से बंगाल की खाड़ी तक लगभग 2,525 किमी (1,569 मील) तक बहती है। इसकी कई सहायक नदियाँ हैं, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण हैं:


यमुना नदी: 

यह गंगा की सबसे बड़ी सहायक नदी है और उत्तराखंड में यमुनोत्री ग्लेशियर में निकलती है। यह इलाहाबाद में गंगा में विलय से पहले, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा सहित कई राज्यों से होकर बहती है।


सोन नदी: 

यह गंगा की एक प्रमुख सहायक नदी है और मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड राज्यों से होकर बहती है। यह मैकल पहाड़ियों से निकलती है और पटना के पास गंगा में मिल जाती है।


घाघरा नदी: 

इसे करनाली नदी के रूप में भी जाना जाता है और यह मात्रा के हिसाब से गंगा की सबसे बड़ी सहायक नदी है। यह तिब्बत से निकलती है और बिहार में गंगा में मिलने से पहले नेपाल और उत्तर प्रदेश से होकर बहती है।


गंडक नदी: 

यह एक ट्रांसबाउंड्री नदी है जो नेपाल में उत्पन्न होती है और गंगा में विलय से पहले बिहार और उत्तर प्रदेश से होकर बहती है।


कोसी नदी: 

इसे बिहार का शोक भी कहा जाता है और यह गंगा की एक प्रमुख सहायक नदी है। यह तिब्बत से निकलती है और गंगा में मिलने से पहले नेपाल और बिहार से होकर बहती है।


चंबल नदी: 

यह यमुना नदी की एक सहायक नदी है और इसका उद्गम मध्य प्रदेश में होता है। यह यमुना में विलय से पहले राजस्थान और उत्तर प्रदेश से होकर बहती है, जो अंततः गंगा में मिल जाती है।


बेतवा नदी: 

यह यमुना नदी की एक सहायक नदी है और इसका उद्गम मध्य प्रदेश में होता है। यह उत्तर प्रदेश से होकर बहती है और यमुना नदी में मिल जाती है।


केन नदी: 

यह यमुना नदी की एक सहायक नदी है और इसका उद्गम मध्य प्रदेश में होता है। यह उत्तर प्रदेश से होकर बहती है और यमुना नदी में मिल जाती है।




प्राथमिक सेल कौन कौन से होते है GK Trick | Physics GK Trick in Hindi

Tags: 

#gangandimemilnewalinadiya #ganganadi #gangandi #ganga #ndi 


Post a Comment

Previous Post Next Post