भारत की स्थल सीमा के पड़ोसी देश GK Trick | GK Tricks in Hindi

भारत की स्थल सीमा के पड़ोसी देश GK Trick


भारतीय भूगोल Indian Geography पर आधारित भारत की स्थल सीमा के पडोसी देशो के नाम अधिकांश परीक्षाओं में प्रश्न पूछा जाता है, तो इसे आसानी से याद करने के लिए हम आपके लिए लेकर आए हैं एक महत्वपूर्ण GK Trick जिसके द्वारा आसानी से याद कर सकते हैं |


gk-trick-in-hindi

"बचपन में MBA किया"

ब – बांग्लादेश
च – चीन
प – पाकिस्तान
न – नेपाल
M – म्यामार
B – भूटान
A – अफगानिस्तान



भारत दक्षिण एशिया में स्थित एक देश है और कई पड़ोसी देशों के साथ सीमाएँ साझा करता है। ये पड़ोसी देश भारत के भू-राजनीतिक परिदृश्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और इसकी विदेश नीति को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस लेख में, हम भारत के पड़ोसियों और भारत के साथ उनके संबंधों पर करीब से नज़र डालेंगे।

पाकिस्तान:

पाकिस्तान भारत के पश्चिम में स्थित है और भारत के साथ एक लंबा और जटिल इतिहास साझा करता है। दोनों देशों का निर्माण 1947 में हुआ था जब भारत ने ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता प्राप्त की थी। हालाँकि, उनके संबंधों को क्षेत्रीय विवादों, सीमा पार आतंकवाद और सैन्य संघर्ष द्वारा चिह्नित किया गया है। संबंधों को सुधारने के प्रयासों के बावजूद दोनों देशों के बीच तनाव अधिक बना हुआ है।

राजधानी – इस्लामाबाद
मुद्रा – पाकिस्तानी रुपया (PKR)
प्रधानमंत्री – साहबज शरीफ
राष्ट्रपति – आरिफ़ अल्वी
राष्ट्रीय खेल - फील्ड हॉकी

चीन:

चीन भारत का सबसे बड़ा पड़ोसी है और उत्तर में भारत के साथ एक लंबी सीमा साझा करता है। दोनों देशों के बीच एक जटिल रिश्ता है जो सहयोग और प्रतिस्पर्धा दोनों से चिह्नित है। जबकि भारत और चीन के बीच महत्वपूर्ण आर्थिक संबंध हैं, उनकी सीमा और सामरिक हितों पर भी विवाद हैं। हाल के वर्षों में, दोनों देशों के बीच कई सीमा विवाद हुए हैं, जिसने उनके संबंधों को और भी तनावपूर्ण बना दिया है। चीन मुख्य भाषा मंदारिन हैं

राजधानी – बीजिंग
मुद्रा – रेन्मिन्बी (युआन) (CNY)
प्रधानमंत्री – ली कियांग
राष्ट्रपति – शी जिनपिंग
राष्ट्रीय खेल - टेबल टेनिस



नेपाल:

नेपाल भारत के उत्तर में स्थित एक छोटा स्थलरुद्ध देश है। भारत और नेपाल एक करीबी सांस्कृतिक और ऐतिहासिक संबंध साझा करते हैं, और भारत नेपाल के राजनीतिक और आर्थिक विकास में एक प्रमुख खिलाड़ी रहा है। हालाँकि, दोनों देशों के बीच सीमा विवाद, व्यापार और राजनीतिक हस्तक्षेप जैसे मुद्दों पर तनाव रहा है।

राजधानी – काठमांडू
मुद्रा – रुपया (एनपीआर)
प्रधानमंत्री – पुष्प कमल दहल
राष्ट्रपति – राम चन्द्र पोंडेल
राष्ट्रीय खेल - वोल्ली बल



भूटान:

भूटान पूर्वी हिमालय में स्थित एक छोटा लैंडलॉक देश है। भारत ऐतिहासिक रूप से भूटान का करीबी सहयोगी और भागीदार रहा है, जो बुनियादी ढांचे के विकास, शिक्षा और रक्षा जैसे क्षेत्रों में सहायता प्रदान करता है। भूटान के आर्थिक और राजनीतिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले भारत के साथ दोनों देश एक अनोखे संबंध साझा करते हैं। भूटान मुख्य भाषा जोङखा हैं

राजधानी – थिम्पू
मुद्रा – ङुलत्रुम भारतीय रुपया (बीटीएन आईएनआर)
प्रधानमंत्री – लोतये
राष्ट्रपति – जिग्मे खेसर नामग्याल वांग्चुक
राष्ट्रीय खेल - तीर दाजी


बांग्लादेश:

बांग्लादेश भारत के पूर्व में स्थित है और 1971 में स्वतंत्रता प्राप्त करने से पहले पाकिस्तान का हिस्सा था। भारत ने बांग्लादेश के स्वतंत्रता आंदोलन का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और तब से इसके आर्थिक विकास में एक महत्वपूर्ण भागीदार रहा है। हालाँकि, दोनों देशों के बीच अवैध अप्रवासन और जल संसाधनों के बंटवारे जैसे मुद्दों पर तनाव रहा है।

राजधानी – ढाका
मुद्रा – टाका (बीडीटी)
प्रधानमंत्री – शेख हसीना
राष्ट्रपति – सहबुद्दीन चूप्पू
राष्ट्रीय खेल - वोल्ली बल


म्यांमार:

म्यांमार भारत के पूर्व में स्थित है और भारत के साथ एक लंबी सीमा साझा करता है। भारत के म्यांमार के साथ ऐतिहासिक रूप से घनिष्ठ सांस्कृतिक और आर्थिक संबंध रहे हैं, और इसके आर्थिक और राजनीतिक विकास में एक महत्वपूर्ण भागीदार रहा है। हालाँकि, म्यांमार में सीमा सुरक्षा और जातीय अल्पसंख्यकों के उपचार जैसे मुद्दों पर दोनों देशों के बीच तनाव रहा है।

राजधानी – नैप्यीदा
मुद्रा – क्याट (K) (mmK)
प्रधानमंत्री – आंग सान सूकी
राष्ट्रपति – यू बिन मिंट
राष्ट्रीय खेल - चिन लोन


मालदीव:

मालदीव मुख्य भाषा महल या दिवेही हैं

राजधानी – माले
मुद्रा – मालदीवियन रूफिया (MVR)
प्रधानमंत्री –
राष्ट्रपति – श्री इब्राहिम मोहम्मद सोलिह
राष्ट्रीय खेल - फुटबॉल



अंत में, भारत के अपने पड़ोसी देशों के साथ संबंध जटिल और बहुआयामी हैं, जो सहयोग और संघर्ष दोनों से चिह्नित हैं। जैसे-जैसे भारत विश्व मंच पर खुद को विकसित और मुखर करना जारी रखता है, उसके लिए क्षेत्रीय स्थिरता और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए अपने पड़ोसियों के साथ मजबूत संबंध बनाए रखना महत्वपूर्ण होगा।






ग्रहों के रंग एवम उनमे पाये जाने वाले पदार्थ GK Trick

Post a Comment

Previous Post Next Post